Difference between revisions of "टीआईईई (TIEE) - हिंदी कार्यशाला I - सितंबर 2023"

From Karnataka Open Educational Resources
Jump to navigation Jump to search
Line 32: Line 32:
 
|<big>''"''" - हिंदी भाषा के कहानी संसाधन</big>
 
|<big>''"''" - हिंदी भाषा के कहानी संसाधन</big>
 
|-
 
|-
! colspan="5" |<big>लंच टाइम '''(12:15 से 1:00 PM)'''</big>
+
! colspan="5" |<big>लंच टाइम '''(1:00 से 1:45 PM)'''</big>
 
|-
 
|-
|2
+
|3
|1:00 <big>से</big> 1:15 PM
+
|1:45 <big>से</big> 2:00 PM
|Energiser
+
|<big>हिंदी टाइपिंग/पढ़ने के लिए आईसीटी संसाधन का उपयोग करना</big>
|Exploring 'Voice-to-text' feature
+
|<big>'वॉयस-टू-टेक्स्ट' (voice to text) विकल्प का उपयोग करना</big>
 
|
 
|
 
|-
 
|-
 
|3
 
|3
|1:15 <big>से</big> 2:00 PM
+
|2:00 <big>से</big> 2:30 PM
|Exploring Story Resources - I
+
|<big>भाषा सीखने में कहानियों की भूमिका</big>
|Demonstration of Language Lab resources through KIWIX phone application
+
|<big>1. तीसरी भाषा के रूप में हिंदी सिखाने के तरीकों पर चर्चा,</big><big>2. भाषा सीखने की समस्याओं का समाधान करने के लिए कहानियों का उपयोग करना;</big>
|Download KIWIX app
+
|
 
|-
 
|-
 
|4
 
|4
|2:00 <big>से</big> 2:45 PM
+
|2:30 <big>से</big> 3:00 PM
|Exploring Story Resources - II
+
|<big>कहानी संसाधन - II</big>
|1. Mock classroom session using the story resource on '''Pishi caught in a storm''<nowiki/>' and connecting it to the textbook lesson (Lighthouse)
+
|<big>KIWIX फ़ोन एप्लिकेशन के माध्यम से भाषा प्रयोगशाला संसाधनों का प्रदर्शन</big>
2. Exploring related activities (on comprehension and vocabulary-building)
+
|<big>KIWIX फ़ोन एप्लिकेशन</big>
|''"Pishi caught in a storm''" - Story Resource
 
|-
 
! colspan="5" |'''Tea Break (2:45 to 3:00 PM)'''
 
 
|-
 
|-
 
|5
 
|5
 
|3:00 <big>से</big> 3:45 PM
 
|3:00 <big>से</big> 3:45 PM
|Hands-on Session (In smaller groups)
+
|गतिविधि आधारित सत्र
|Each group will work on one story: Discussion on how the story can be used in their classroom teaching; Creating supplementary activities for stories
+
|<big>प्रत्येक समूह एक कहानी पर काम करेगा: यह पता लगाना कि दी गई कहानी का उपयोग उनकी कक्षा शिक्षण में कैसे किया जा सकता है; कहानियों के लिए पूरक गतिविधियाँ बनाना</big>
|Activity handout
+
|<big>गतिविधि हैंडआउट</big>
 
|-
 
|-
 
|6
 
|6
 
|3:45 <big>से</big> 4:15 PM
 
|3:45 <big>से</big> 4:15 PM
|Way forward
+
|<big>आगे कैसे बढ़ें, सारांश</big>
|Consolidation of topics covered and suggestions for integration into classroom teaching; Inputs and feedback from teachers
+
|<big>कक्षा शिक्षण में एकीकरण के लिए शामिल विषयों और सुझावों का समेकन; शिक्षकों से इनपुट और फीडबैक</big>
|1. A simple guide to using stories as pedagogy
+
|
2. Feedback form
 
 
|}
 
|}
  
=== Resources ===
+
=== <big>संसाधन</big> ===
  
 
# Language Lab
 
# Language Lab

Revision as of 03:31, 9 September 2023

कार्यशाला के उद्देश्य

  1. हिंदी के प्रति सराहना पैदा करना और तीसरी भाषा के रूप में हिंदी सिखाने के महत्व को प्रदर्शित करना।
  2. हिंदी भाषा को पढ़ाने और सीखने में आने वाली चुनौतियों को समझना, जिसमें शिक्षकों की गलतफहमियाँ और संभावित शैक्षणिक त्रुटियाँ भी शामिल हैं।
  3. भाषा सीखने में कहानियों की भूमिका को समझना।
  4. कक्षाओं में शैक्षणिक आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए डिजिटल संसाधनों का उपयोग करने के लिए शिक्षकों की क्षमताओं को मजबूत करना।
  5. कक्षा को सभी बच्चों के लिए एक प्रभावी शिक्षण स्थान बनाने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों के एकीकरण का प्रदर्शन करना।
  6. शिक्षकों को सुसंगत शिक्षण अनुभव के रूप में प्रौद्योगिकी एकीकरण का अनुभव करने और उसे आत्मसात करने में सक्षम बनाना।
  7. उच्च प्राथमिक हिंदी भाषा शिक्षकों के बीच सहकर्मी-शिक्षण के माध्यम से उनके निरंतर व्यावसायिक विकास के लिए 'सीखने का समुदाय' (लर्निंग कम्युनिटी) बनाना।

कार्यावली

संख्या समय सत्र सत्र का विवरण संसाधन
1 11:00 AM से 12:15 PM हिंदी क्यों सीखें? 1. हिंदी भाषा के सार और आकर्षण को समझना,

2. तीसरी भाषा के रूप में हिंदी सीखने के महत्व को समझना,

3. हिंदी कक्षा को छात्रों से जुड़ने के स्थान के रूप में कल्पना करना

Language Learning (mindmap image)
2 12:15 से 1:00 PM कहानी संसाधन - I 1. भाषा के कहानी संसाधन का उपयोग करके मॉक कक्षा सत्र,2. संबंधित गतिविधियों का उपयोग करना (कहानी-समझ और शब्दावली-निर्माण पर) "" - हिंदी भाषा के कहानी संसाधन
लंच टाइम (1:00 से 1:45 PM)
3 1:45 से 2:00 PM हिंदी टाइपिंग/पढ़ने के लिए आईसीटी संसाधन का उपयोग करना 'वॉयस-टू-टेक्स्ट' (voice to text) विकल्प का उपयोग करना
3 2:00 से 2:30 PM भाषा सीखने में कहानियों की भूमिका 1. तीसरी भाषा के रूप में हिंदी सिखाने के तरीकों पर चर्चा,2. भाषा सीखने की समस्याओं का समाधान करने के लिए कहानियों का उपयोग करना;
4 2:30 से 3:00 PM कहानी संसाधन - II KIWIX फ़ोन एप्लिकेशन के माध्यम से भाषा प्रयोगशाला संसाधनों का प्रदर्शन KIWIX फ़ोन एप्लिकेशन
5 3:00 से 3:45 PM गतिविधि आधारित सत्र प्रत्येक समूह एक कहानी पर काम करेगा: यह पता लगाना कि दी गई कहानी का उपयोग उनकी कक्षा शिक्षण में कैसे किया जा सकता है; कहानियों के लिए पूरक गतिविधियाँ बनाना गतिविधि हैंडआउट
6 3:45 से 4:15 PM आगे कैसे बढ़ें, सारांश कक्षा शिक्षण में एकीकरण के लिए शामिल विषयों और सुझावों का समेकन; शिक्षकों से इनपुट और फीडबैक

संसाधन

  1. Language Lab
  2. UDL Guidelines
  3. Access more stories in English and in other languages
  4. Poetry online
    1. Poems online (10,000 poems) available for download
    2. Access poems and upload your poems All Poetry
    3. Poetry foundation
  5. Mind map on 'Understanding language learning, misconceptions and Krashen's hypotheses'

Feedback

Please click this link to fill up the feedback form