Difference between revisions of "टीआईईई (TIEE) - हिंदी कार्यशाला I - सितंबर 2023"
Jump to navigation
Jump to search
Reha Sharma (talk | contribs) |
Reha Sharma (talk | contribs) |
||
Line 11: | Line 11: | ||
=== <big>कार्यावली</big> === | === <big>कार्यावली</big> === | ||
{| class="wikitable" | {| class="wikitable" | ||
− | ! | + | !<big>संख्या</big> |
− | ! | + | !<big>समय</big> |
− | ! | + | !<big>सत्र</big> |
− | ! | + | !<big>सत्र का विवरण</big> |
− | ! | + | !<big>संसाधन</big> |
|- | |- | ||
|1 | |1 | ||
Line 29: | Line 29: | ||
|12:15 <big>से</big> 1:00 PM | |12:15 <big>से</big> 1:00 PM | ||
|<big>कहानी संसाधन - I</big> | |<big>कहानी संसाधन - I</big> | ||
− | |1. | + | |<big>1. भाषा के कहानी संसाधन का उपयोग करके मॉक कक्षा सत्र,</big><big>2. संबंधित गतिविधियों का उपयोग करना (कहानी-समझ और शब्दावली-निर्माण पर)</big> |
− | 2. | + | |<big>''"''" - हिंदी भाषा के कहानी संसाधन</big> |
− | |''"''" - | ||
|- | |- | ||
− | ! colspan="5" |''' | + | ! colspan="5" |<big>लंच टाइम '''(12:15 से 1:00 PM)'''</big> |
|- | |- | ||
|2 | |2 |
Revision as of 03:18, 9 September 2023
कार्यशाला के उद्देश्य
- हिंदी के प्रति सराहना पैदा करना और तीसरी भाषा के रूप में हिंदी सिखाने के महत्व को प्रदर्शित करना।
- हिंदी भाषा को पढ़ाने और सीखने में आने वाली चुनौतियों को समझना, जिसमें शिक्षकों की गलतफहमियाँ और संभावित शैक्षणिक त्रुटियाँ भी शामिल हैं।
- भाषा सीखने में कहानियों की भूमिका को समझना।
- कक्षाओं में शैक्षणिक आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए डिजिटल संसाधनों का उपयोग करने के लिए शिक्षकों की क्षमताओं को मजबूत करना।
- कक्षा को सभी बच्चों के लिए एक प्रभावी शिक्षण स्थान बनाने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों के एकीकरण का प्रदर्शन करना।
- शिक्षकों को सुसंगत शिक्षण अनुभव के रूप में प्रौद्योगिकी एकीकरण का अनुभव करने और उसे आत्मसात करने में सक्षम बनाना।
- उच्च प्राथमिक हिंदी भाषा शिक्षकों के बीच सहकर्मी-शिक्षण के माध्यम से उनके निरंतर व्यावसायिक विकास के लिए 'सीखने का समुदाय' (लर्निंग कम्युनिटी) बनाना।
कार्यावली
संख्या | समय | सत्र | सत्र का विवरण | संसाधन |
---|---|---|---|---|
1 | 11:00 AM से 12:15 PM | हिंदी क्यों सीखें? | 1. हिंदी भाषा के सार और आकर्षण को समझना,
2. तीसरी भाषा के रूप में हिंदी सीखने के महत्व को समझना, 3. हिंदी कक्षा को छात्रों से जुड़ने के स्थान के रूप में कल्पना करना |
Language Learning (mindmap image) |
2 | 12:15 से 1:00 PM | कहानी संसाधन - I | 1. भाषा के कहानी संसाधन का उपयोग करके मॉक कक्षा सत्र,2. संबंधित गतिविधियों का उपयोग करना (कहानी-समझ और शब्दावली-निर्माण पर) | "" - हिंदी भाषा के कहानी संसाधन |
लंच टाइम (12:15 से 1:00 PM) | ||||
2 | 1:00 से 1:15 PM | Energiser | Exploring 'Voice-to-text' feature | |
3 | 1:15 से 2:00 PM | Exploring Story Resources - I | Demonstration of Language Lab resources through KIWIX phone application | Download KIWIX app |
4 | 2:00 से 2:45 PM | Exploring Story Resources - II | 1. Mock classroom session using the story resource on 'Pishi caught in a storm' and connecting it to the textbook lesson (Lighthouse)
2. Exploring related activities (on comprehension and vocabulary-building) |
"Pishi caught in a storm" - Story Resource |
Tea Break (2:45 to 3:00 PM) | ||||
5 | 3:00 से 3:45 PM | Hands-on Session (In smaller groups) | Each group will work on one story: Discussion on how the story can be used in their classroom teaching; Creating supplementary activities for stories | Activity handout |
6 | 3:45 से 4:15 PM | Way forward | Consolidation of topics covered and suggestions for integration into classroom teaching; Inputs and feedback from teachers | 1. A simple guide to using stories as pedagogy
2. Feedback form |
Resources
- Language Lab
- UDL Guidelines
- Access more stories in English and in other languages
- Poetry online
- Poems online (10,000 poems) available for download
- Access poems and upload your poems All Poetry
- Poetry foundation
- Mind map on 'Understanding language learning, misconceptions and Krashen's hypotheses'
Feedback
Please click this link to fill up the feedback form