Difference between revisions of "कबीर के दोहे"

From Karnataka Open Educational Resources
Jump to navigation Jump to search
Line 13: Line 13:
 
|अवलोकन - चर्चा  
 
|अवलोकन - चर्चा  
 
|
 
|
|}
+
|-
 +
!EXPLORE
 +
|सूक्तियाँ
 +
|छात्र अपने ज्ञान के आधार पर चर्चा करेंगे
 +
|
 +
|
 +
|
 +
|-
 +
!EXPRESS
 +
|*पाठ परिचय
 +
*कवि परिचय
 +
*रागबद्धता से *दोहों का गायन
 +
*शब्दार्थ
 +
*दोहों का अर्थ
 +
*शिक्षक पाठ परिचय के साथ कवी परिचय कराएँगे
 +
*दोहे गास्कर सुनाना तथा छात्रों से गवांना
 +
*दोहे में प्रयुक्त शब्दों के अर्थ की जानकारी देना ।
 +
*छात्रों की एक एक टोली के लिए एक एक दोहा देकर भावार्थ
 +
|*कवि परिचय का चार्ट
 +
*शदार्थो के चमक कार्ड
 +
*भावार्थ का चार्ट
 +
*मौखिक - अवलोकन
 +
*लिखित - परीक्षण सूची
 +
|
 +
|
 +
|
 +
|-

Revision as of 10:23, 23 November 2015

5 E's अधिगम बिंदु क्रियाकलाप बोधन सामग्री तंत्र एवं साधन शिक्षक स्वावलोकन
ENGAGE पूर्व ज्ञान की जाँच कन्नड़ तथा हिंदी के सन्त एवं दास एवंकवियों चित्र दिखाकर उनकी कुछ सूक्तियों के बारे में चर्चा करना । कन्नड़ तथा हिंदी के सन्त एवं दास कवियों के चित्र अवलोकन - चर्चा
EXPLORE सूक्तियाँ छात्र अपने ज्ञान के आधार पर चर्चा करेंगे
EXPRESS *पाठ परिचय
  • कवि परिचय
  • रागबद्धता से *दोहों का गायन
  • शब्दार्थ
  • दोहों का अर्थ
  • शिक्षक पाठ परिचय के साथ कवी परिचय कराएँगे
  • दोहे गास्कर सुनाना तथा छात्रों से गवांना
  • दोहे में प्रयुक्त शब्दों के अर्थ की जानकारी देना ।
  • छात्रों की एक एक टोली के लिए एक एक दोहा देकर भावार्थ
*कवि परिचय का चार्ट
  • शदार्थो के चमक कार्ड
  • भावार्थ का चार्ट
  • मौखिक - अवलोकन
  • लिखित - परीक्षण सूची